How to safe shop online explain in Hindi

How to safe shop online explain in Hindi 

 ➤डेबिट कार्ड से ज्यादा क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करें

जैसा कि लोकप्रिय वित्तीय Blogger NerdWallet ने सही कहा है, “Credit Card के साथ, Card जारीकर्ता को अपना पैसा वापस पाने के लिए लड़ना होगा। Debit Card के साथ, आपको अपना पैसा वापस पाने के लिए संघर्ष करना होगा। ”

जब आप Credit Cardके बजाय Debit Cardका उपयोग करते हैं, तो आप ऐसी Information देते हैं जो आपके Bank Account में एक संभावित साइबर आपराधिक सीधी पहुंच की अनुमति देती है। जब आप Credit Card का उपयोग करते हैं, तो आप Card जारीकर्ता के पैसे का उपयोग कर रहे हैं। सुरक्षात्मक उपाय करना और अपने Credit Card पर धोखाधड़ी गतिविधि के मामले में एक New Card जारी करना आसान है।
Desi status in hindi
यदि आप किसी अविश्वसनीय या New Site से अपनी सुरक्षा और खरीदारी के बारे में पागल हैं, तो आप PAYPAL, PAYTM या किसी अन्य भुगतान पद्धति का उपयोग कर सकते हैं, जिसके लिए आपको अपने Credit Card के विवरण की आवश्यकता नहीं है। केवल नकारात्मक पक्ष यह है कि आप अतिरिक्त 1-2% का भुगतान कर सकते हैं।
 

➤केवल सुरक्षित साइटें खरीदें

किसी भी Personal या वित्तीय Information को दर्ज करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप सत्यापित करते हैं कि आप जिस साइट पर हैं वह वैध और सुरक्षित है। किसी Site के पते की शुरुआत में बताने का सबसे आसान तरीका "https" है। यदि आप "http" के अंत में "s" नहीं देखते हैं, तो साइट एन्क्रिप्टेड नहीं है और आपका डेटा सुरक्षित नहीं होगा। सभी वैध Sopping Site में आपकी सुरक्षा के लिए "s" होगा


  अपने सॉफ़्टवेयर को अपडेट करें

अपने Software को Update करना आपकी Information को सुरक्षित रखने के लिए सबसे आसान कामों में से एक है, लेकिन कई लोग इसे बंद कर देते हैं। सॉफ्टवेयर Update अक्सर सुरक्षा में सुधार और नए हमलों से लड़ने में मदद करने के लिए जारी किए जाते हैं जो लगातार विकसित हो रहे हैं। आपके Computer को Update और पुनरारंभ करने के लिए प्रतीक्षा करने के लिए असुविधाजनक लग सकता है, लेकिन सुरक्षात्मक लाभ इसके लायक हैं। अगली बार जब आप अपने Software को Update करने के लिए अलर्ट देखते हैं, तो इसे करें।   



➤आउटस्मार्ट ईमेल घोटाले

Email Scams को उपहार या विशेष Offer की आड़ में Virus और Malware  भेजने के लिए Holiday एक बढ़िया समय है। किसी ऐसे व्यक्ति से Email न खोलें, जिसे आप जानते नहीं हैं या वह Site नहीं है जिस पर आप नहीं गए हैं। दूसरे लोग जिस तरह से आपको पाने की कोशिश करते हैं, वह आपके Bank या अन्य वित्तीय संस्थान के Phone संदेशों के साथ होता है, जिसमें कहा जाता है कि आपके Accounts में कोई चेतावनी या समस्या है। किसी भी संभावित समस्याओं को सत्यापित करने के लिए हमेशा बैंक को सीधे कॉल करें और इस तरह से Emailके जवाब में कभी भी अपने Accounts की Information दर्ज न करें।   

➤ खरीदारी के लिए एक अलग ईमेल पते का उपयोग करें

जब आप online shopping करते हैं, तो आपको अपना Email Address प्रदान करना होगा।
मेरी सलाह है कि केवल online shopping के लिए एक अलग Account बनाए रखें। इससे आपको दो फायदे मिलते हैं:

   ➤  यदि वह Site कभी Hack हो जाती है या किसी तरह से समझौता कर लिया जाता है, तो आपकी कोई भी महत्वपूर्ण व्यक्तिगत Information (जो आपके नियमित Email में मौजूद है) जोखिम में नहीं है।
  ➤   सभी प्रचार और विपणन Email उस Account में जाते हैं, जिससे आप बहुत सारे Email स्थान बचा सकते हैं।

Email की बात करते हुए, अपनी Information चुराने की कोशिश करने वाले धोखाधड़ी वाले Email से सावधान रहें।

➤बस लिंक को क्लिक करने के लिए नहीं कहो

Email में डरपोक हमलों के अलावा, उन सौदों के लिंक से सावधान रहें जो सोशल Networking sites पर सच होने के लिए बहुत अच्छे हैं। अविश्वसनीय प्रस्तावों और छुट्टी उपहार और Bonus के लिए बाहर देखो। यदि आप वास्तव में किसी प्रस्ताव से लुभा रहे हैं, तो कुछ शोध करें या पता करें कि क्या किसी और ने क्लिक करने से पहले सौदे का लाभ उठाने की कोशिश की है।   



➤बीफ अप योर पासवर्ड

एक कारण यह है कि सलाह का यह टुकड़ा टूटे हुए Record की तरह लग सकता है - यह वास्तव में महत्वपूर्ण है। जब आपकी निजी Information निजी रखने की बात आती है तो सुरक्षित, अद्वितीय Password आपके सबसे अच्छे द्वारपाल होते हैं। यदि आप एक से अधिक साइटों के लिए एक ही Password का उपयोग करते हैं, तो उन्हें बदलने के लिए समय निकालें। यदि आप वस्तुतः Hack-proof होना चाहते हैं, तो आपको तैयार करने में मदद करने के लिए Password Generator और प्रबंधक का उपयोग करें और उन प्रकार के लंबे, जटिल Password पर नज़र रखें, जो Hack करने के लिए Haker के  लायक नहीं हैं। 

➤कभी भी जरूरत से ज्यादा जानकारी न दें

आपके द्वारा देखी जाने वाली या खरीदारी करने वाली अधिकांश Website आपसे अपनी Shoping पूरी करने या एक इच्छा सूची शुरू करने के लिए जानकारी मांगेंगी। उन्हें केवल वही जानकारी दें जिसकी उन्हें आपको आवश्यकता है। यदि एक पूरा पता या Phone Number का Alternative है, तो उन फ़ील्ड को छोड़ दें। जितनी अधिक जानकारी आप वहाँ रखते हैं, उतने ही सुलभ आप एक बुरे आदमी के लिए होते हैं। और किसी साइट पर अपनी जानकारी करने से पहले, उनकी गोपनीयता नीति पढ़ने के लिए समय निकालें और यह पता करें कि आपकी Information कहाँ और कैसे साझा की जाएगी। 

फ्री की हॉटस्पॉट या वाई-फाई का उपयोग न करें 

फ्री हॉटस्पॉट्स स्वर्ग से मन्ना की तरह हैं जब आप बाहर और उसके बारे में होते हैं, लेकिन हैकर्स उनसे भी ज्यादा पसंद करते हैं। क्योंकि Public Network सुरक्षित नहीं हैं, इसलिए Public Network पर आपके द्वारा दर्ज की गई कोई भी जानकारी पिकिंग के लिए परिपक्व है। Public Network पर पेपैल जैसी बैंकिंग साइटों या भुगतान साइटों पर लॉग इन न करें - और सुनिश्चित करें कि आप Public Network से कनेक्ट होने से पहले Mobile Device पर ऐसी साइटों से लॉग आउट हैं। 

➤शॉपिंग ऐप्स के बारे में स्मार्ट बनें 

ऐप्स आपकी निजी जानकारी चुराने सहित सब कुछ अधिक सुविधाजनक बनाते हैं। केवल Apple app Store या Android market जैसे विश्वसनीय स्रोत से Shopping App Download करें। App द्वारा पूछे जाने वाले अनुमतियों पर ध्यान दें। यदि आपको ऐसा कुछ दिखाई देता है, जो आपके संपर्कों तक पहुंच की तरह समझ में नहीं आता है, तो सुनिश्चित करें कि आप App तक पहुंच की अनुमति नहीं देते हैं। Download करने से पहले App की Comments और समीक्षाओं की जांच करना संदिग्ध गतिविधि की पहचान करने का एक और तरीका है। 

➤ सुरक्षा की कई परतों का उपयोग करें 

जब आप Shopping sites के लिए दो और तीन-चरणीय authentication process देखते हैं, तो उन्हें छोड़ें नहीं।वे आपके Accounts में सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जोड़ते हैं, और हैकर्स के लिए पहुँच प्राप्त करना कठिन हो जाता है।


आपको यह करने की आवश्यकता है, भले ही इसका मतलब है कि अतिरिक्त कदम से गुजरते समय आप जल्दी से कुछ खरीदने की कोशिश कर रहे हैं। आप नहीं चाहेंगे कि कोई Hacker आपकी जानकारी चुरा ले, क्योंकि आप अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त 30 सेकंड खर्च नहीं करना चाहते हैं।

According to Ellen Grayson, an Internet safety expert in Symantec:
(एलेन ग्रेसन के अनुसार, सिमेंटेक में एक इंटरनेट सुरक्षा विशेषज्ञ:)

     साइबर अपराधियों से अपने व्यवसाय को सुरक्षित रखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है आपकी सुरक्षा। फायरवॉल के साथ शुरू करें, हमलावरों को रोकने के लिए एक आवश्यक पहलू इससे पहले कि वे आपके Network को भंग कर सकें और आपकी महत्वपूर्ण जानकारी तक पहुंच प्राप्त कर सकें। वेबसाइट और एप्लिकेशन जैसे संपर्क फ़ॉर्म, लॉगिन बॉक्स और खोज क्वेरी के लिए सुरक्षा की अतिरिक्त परतें जोड़ें।

इसे लॉकडाउन पर रखें
Online Shopping का एक फायदा यह है कि आप इसे कहीं से भी कर सकते हैं और किसी भी उपकरण का उपयोग कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा खरीदी गई प्रत्येक डिवाइस में सुरक्षा सॉफ़्टवेयर है। अपने टेबलेट या Smartphone तक पहुंचने के लिए हमेशा पासकोड का उपयोग करें, और जब आप इससे दूर चले जाएं तो अपने Computer को Log In करें या स्क्रीन को लॉक करें। खरीदारी या बैंकिंग साइट तक पहुँचने के बाद, बाहर निकलने से पहले साइट से पूरी तरह से लॉग आउट कर लें, और अपने computer या device को अपने उपयोगकर्ता नाम, password या credit card की जानकारी को याद न रखें।


एक चोरी की पहचान आपके स्टॉकिंग में कोयले की एक गांठ से भी बदतर है। सुनिश्चित करें कि आपके पास अपनी और आपकी जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए इन Smart Online Shopping Tricks से चिपके हुए इस HOLIDAY के मौसम में केवल आपको अच्छा आश्चर्य है। 



ऑनलाइन खरीदारी करते समय सुरक्षित रहें:

इन सब से ऊपर, अपनी प्रवृत्ति पर भरोसा करें। जैसे आप किसी Store या किसी ऐसी जगह पर नहीं जाएंगे जो आपको "अजीब" लगता हो, ऐसी साइट पर खरीदारी जारी न रखें जो नाजायज प्रतीत हो।

यदि Site में एक अजीब URL है, या यदि यह एक अजीब तरीके से Design किया गया है, या यदि बहुत अधिक Pop-up हैं, तो आप शायद छोड़ सकते हैं। जब दांव पर बहुत कुछ हो तो हमेशा सुरक्षित रहना बेहतर होता है।

online shopping करते समय इन सुझावों का पालन करना सुनिश्चित करें।

online shopping सुनिश्चित करने के लिए आप किन युक्तियों का पालन करते हैं?


Comments

Popular posts from this blog

How VPN is used in mobile and computer VPN

dosti status in hindi | दोस्ती स्टेटस हिंदी में