WhatsApp हर महीने 2 million Accounts पर प्रतिबंध लगा रहा है ?



WhatsApp हर महीने 2 million Accounts  पर प्रतिबंध लगा रहा है ?
WhatsApp हर महीने 2 million Accounts  पर प्रतिबंध लगा रहा है ?

पिछले तीन महीनों में WhatsApp ने प्रति माह two million से अधिक Accounts पर प्रतिबंध लगा दिया है।
Eleven pages के Document में WhatsApp बताता है कि यह तीन चरणों में एक खाता प्रतिबंधित करता है।
यदि आप दूसरों को Suspicious link भेजते हैं, तो WhatsApp आपके account  पर प्रतिबंध लगा सकता है।
भारत WhatsApp का सबसे बड़ा userआधार वाला देश है। भारत में 200 million से अधिक WhatsApp  use  कर्ता हैं और संख्या बढ़ रही है। लेकिन जैसे-जैसे अधिक लोग WhatsApp से जुड़ते हैं लोगों की चैट एप का दुरुपयोग भी बढ़ रहा है। और WhatsApp इन दुरुपयोगों पर अंकुश लगाने, या उन Users  को Boot करने के लिए संघर्ष कर रहा है जो WhatsApp के माध्यम से Child pornography साझा करने या Fake news  और Misinformation साझा करने जैसे अपमानजनक व्यवहार करते हैं। यह Spammers और Thugs से निपटने के लिए भी संघर्ष कर रहा है।

इसलिए,WhatsApp अब अपने  App  के Misuse की जांच करने में Aggressive हो रहा है। बुधवार को App  ने खुलासा किया कि अब WhatsApp पर गलत सूचना, अवैध पोर्न, फर्जी समाचार और स्पैम पर अंकुश लगाने के लिए हर महीने लगभगmillion Accounts  पर प्रतिबंध लगा रहा है।company ने बुधवार को Users को यह समझने में मदद करने के प्रयास में एक White paper published किया कि यह कैसे थोक संदेश और स्वचालित व्यवहार से लड़ता है।

WhatsApp ने पिछले तीन महीनों में बल्क या स्वचालित व्यवहार के लिए प्रति माह Two million से अधिक Accounts पर प्रतिबंध लगा दिया है। जब कंपनी किसी Accounts पर प्रतिबंध लगाती है, तो उसके पास एक टीम होती है जो User की अपील की समीक्षा करती है और उसका जवाब देती है। उस प्रक्रिया में, यह Userओं को उनके Accounts तक पहुंच प्राप्त करने के लिए अतिरिक्त जानकारी के लिए पूछ सकता है।

ग्यारह पन्नों के दस्तावेज़ में WhatsApp बताता है कि यह तीन चरणों में एक Accounts पर प्रतिबंध लगाता है: Registration के दौरान, संदेश भेजने के दौरान, और user रिपोर्टों के जवाब में। यदि आप अपने WhatsApp अकाउंट को block नहीं करना चाहते हैं, तो समझें कि यह प्रक्रिया कैसे काम करती है।

Registration पर रोक: Registration WhatsApp का उपयोग करने के लिए पहला कदम है। यह वह चरण है जहां WhatsApp एसएमएस या फोन कॉल के माध्यम से एक अस्थायी कोड भेजता है। user ओं को अपने Accounts के लिए फ़ोन नंबर और सिम कार्ड पर नियंत्रण रखने के लिए यह साबित करने के लिए एक बार कोड दर्ज करना होगा। यदि आपका फ़ोन नंबर हाल ही में दुर्व्यवहार किया गया है या यदि Registration के लिए उपयोग किया गया कंप्यूटर नेटवर्क किसी भी संदिग्ध व्यवहार से संबद्ध है, तो WhatsAppआपके Accounts पर Registration पर प्रतिबंध लगा देगा।

मैसेजिंग पर रोक: यदि कोई संदिग्ध अकाउंट रजिस्ट्रेशन से गुजरता है, तो मैसेजिंग दूसरा चरण है जहां इसे प्रतिबंधित किया जा सकता है। WhatsApp user गतिविधि की तीव्रता को टैप करके एक संदिग्ध Accounts का पता लगा सकता है। यदि आप Registration के पांच मिनट के भीतर 15 सेकंड में 100 संदेश भेजने का प्रयास करते हैं तो आपका खाता अवरुद्ध किया जा सकता है।
यदि आप जल्दी से दर्जनों समूह बनाने या Registration के पांच मिनट के तहत मौजूदा समूहों की एक श्रृंखला में हजारों user को जोड़ने का प्रयास करते हैं तो आपका खाता जब्त किया जा सकता है।
जब user Type कर रहा होता है तो WhatsApp Chat thread में सबसे ऊपर दिखाई देता है। यदि आपको Typing Indicator दिखाए बिना किसी से संदेश प्राप्त होता है, तो उस संपर्क को अपने अंत से रोकना बेहतर है क्योंकि यह स्पैमर हो सकता है और WhatsApp का पता लगाने वाला तंत्र अंततः उस Accountsपर प्रतिबंध लगा देगा।
 WhatsAppआपके Accountsपर प्रतिबंध लगा सकता है यदि यह आपको दूसरों के लिए Suspicious linkभेजने का पता लगाता है।


नकारात्मक प्रतिक्रिया के आधार पर अवरुद्ध करना: WhatsApp भी नकारात्मक प्रतिक्रिया के आधार पर Accounts पर प्रतिबंध लगा सकता है जो एक खाता जमा करता है। यदि किसी Accounts को एक निश्चित संख्या में block या नकारात्मक प्रतिक्रियाएं मिली हैं, तो WhatsApp उस Accounts को block कर देगा।

Comments

Popular posts from this blog

How VPN is used in mobile and computer VPN

dosti status in hindi | दोस्ती स्टेटस हिंदी में