Difference Between Mac vs Windows in hindi


Mac vs Windows



Difference Between Mac vs Windows

Difference Between Mac vs Windows


Macintosh और Windows दो अलग-अलग Computer system हैं, और वे अलग-अलग Operating System पर चलते हैं।Mac computer एक यूनिक्स-आधारित Operating System पर चलता है जिसे Apple द्वारा डिज़ाइन और बेचा जाता है। Mac के लिए वर्तमान में उपयोग किया जा रहा Operating System Mac OS X है, और इसे Graphic interface के आसपास डिज़ाइन किया गया है। Windows-आधारित computer विभिन्न Operating System पर काम करते हैं जो Microsoft द्वारा बनाए जाते हैं, और इनमें से कुछ हैं: Windows XP, Windows Vista और Windows 7. इन Windows-आधारित Operating System का उपयोग विभिन्न प्रकार के PC पर किया जा सकता है जो व्यापक रूप से उपयोग किए जाते हैं।



Mac computers में एक अंतर्निहित सुरक्षा प्रणाली होती है और इनमें Virus के हमलों का खतरा कम होता है, जिनमें से अधिकांश Internet से आते हैं। Mac os x को सर्वोच्च प्राथमिकता के रूप में सुरक्षा के साथ डिजाइन किया गया था, और यह सफलतापूर्वक हासिल किया गया था। Windows पर चलने वाले computer अपनी सुरक्षा के साथ नहीं आते हैं, और किसी को Virus से सुरक्षा के लिए Anti Virus Software खरीदना पड़ता है जिसे हर रोज़ अपडेट करना पड़ता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे नवीनतम Virusके खतरों से निपट सकें। Windows पर चलने वाले PC व्यापक रूप से उपयोग किए जाते हैं, और यह एक और कारण है कि कई Virus उन पर हमला करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। ये Virus Mac पर हमला नहीं कर सकते हैं क्योंकि दोनों अलग-अलग फ़ाइल प्रकारों का उपयोग करते हैं। Windows अन्य लोगों द्वारा हैक किए जाने के लिए भी अधिक संवेदनशील है जो आपके computer से कुछ जानकारी तक पहुंचना चाहते हैं।

चूंकि Macs को एक ग्राफिकल यूजर इंटरफेस के आसपास डिज़ाइन किया गया है, इसलिए वे ज्यादातर फोटो संपादन जैसी ग्राफिक्स और मल्टीमीडिया सेवाओं के लिए उपयोग किए जाते हैं, और यह बताते हैं कि फ़ोटोशॉप का उपयोग पहली बार Macs में क्यों किया गया था। उनका उपयोग शैक्षिक उद्देश्यों के लिए भी किया जा सकता है क्योंकि वे उपयोग में आसान होते हैं। कार्यालय के उपयोग के लिए Windows का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है क्योंकि यह कार्यालय उपयोग के लिए सबसे उपयुक्त है।
समान विनिर्देशों वाले computer के लिए Mac Windows से अधिक महंगे हैं। एमएसीएस की शुरुआती लागत महंगी है क्योंकि वे Windows के विपरीत सुरक्षा प्रणालियों जैसी कई अंतर्निहित सुविधाओं के साथ आते हैं जहां आपको Antivirus Software को अलग से खरीदना पड़ता है। Mac में Windows की तुलना में अधिक एप्लिकेशन भी हैं, और यह लागत में भी जोड़ता है। हालांकि, Mac आम तौर पर लंबे समय के लिए मालिकों को अपने पैसे के लिए मूल्य देते हैं क्योंकि वे आमतौर पर लंबे समय तक रहने के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं और बाजार में उपलब्ध नवीनतम Software चला सकते हैं। Windows PC जो थोड़े पुराने हैं, नवीनतम Software नहीं चला सकते हैं, और एक को लगातार हार्डवेयर को अपग्रेड करना होगा या एक नया PC खरीदना होगा।



Mac में समस्या निवारण बहुत आसान है क्योंकि उनके पास बहुत अच्छी वास्तुकला और सादगी है। यदि Mac में चल रहा कोई एप्लिकेशन समस्या का सामना करता है, तो यह सामान्य रूप से पता लगाया जाता है और स्वचालित रूप से मरम्मत की जाती है। Windows आर्किटेक्चर बहुत जटिल है, और समस्या निवारण में भी दिन लग सकते हैं। यदि कोई निश्चित समस्या Mac को बूट नहीं करने का कारण बनती है, तो समस्या को केवल सिस्टम को फिर से इंस्टॉल करके आसानी से हल किया जाता है। Windows के लिए, आपको सिस्टम और अन्य सभी एप्लिकेशन को फिर से इंस्टॉल करना होगा।

Summary:

➤1. Mac एप्पल, इंक द्वारा बनाए जाते हैं जबकि Windows माइक्रोसॉफ्ट द्वारा बनाए जाते हैं।

➤2. Macs में एक अंतर्निहित सुरक्षा प्रणाली होती है, जबकि इसे Windows के लिए अलग से खरीदा जाता है।

➤3. Windows आमतौर पर व्यावसायिक उपयोग के लिए उपयोग किया जाता है, जबकि Mac ज्यादातर ग्राफिक्स और मल्टीमीडिया सेवाओं के लिए उपयोग किया जाता है।

➤4. समान विनिर्देशों के लिए,Mac Windows PC की तुलना में अधिक महंगे हैं।
Windows की तुलना में Mac में 5.T समस्या निवारण आसान है।

Comments

Popular posts from this blog

How VPN is used in mobile and computer VPN

dosti status in hindi | दोस्ती स्टेटस हिंदी में