10 cheejen jo aapako internet par kabhee nahin karanee chaahie

10 चीजें जो आपको Internet पर कभी नहीं करनी चाहिए: जब Internet सुरक्षा की बात आती है, तो पहली चीज जो दिमाग पर हमला करती है वह है एक अच्छा Firewall और एक अद्यतन सुरक्षा समाधान का उपयोग, सही? यद्यपि ये Internet उपयोगकर्ताओं के जीवन में मूलभूत उपकरण हैं, फिर भी बहुत से लोग किस्मत से मुकाबला कर रहे हैं और हैकर्स के लिए जीवन को सुविधाजनक बना रहे हैं?



10cheejen jo aapako internet par kabhee nahin karanee chaahie

यहां तक कि आपके computer पर ऐसे उपकरणों के साथ, कुछ खुली प्रथाओं से बचना आवश्यक है जो बाद में भारी खर्च कर सकते हैं। इसलिए यहां सरल परिस्थितियों की एक सूची है, लेकिन वे छोटे और मध्यम आकार के व्यवसायों के उपयोगकर्ताओं के लिए बहुत मुश्किलें पैदा कर सकते हैं।

एक अज्ञात USB स्टिक खोलें
(Open an unknown USB stick)


हटाने योग्य डिस्क महत्वपूर्ण Files को संग्रहीत करने के लिए हमेशा अच्छे होते हैं क्योंकि वे Malware फैलाने में होते हैं। यदि आप किसी कंपनी में काम करते हैं या किसी ऐसे विश्वविद्यालय में अध्ययन करते हैं, जहाँ पेन ड्राइव का उपयोग स्पष्ट है कि आप अंततः उनमें से एक को टेबल पर खो देते हैं, तो डिवाइस की जांच करने से पहले सावधानी बरतें। आपकी मशीन में दुर्भावनापूर्ण Files / कार्यक्रमों की एक अच्छी मात्रा "इंजेक्ट" हो सकती है।

कार्यालय से अपनी अनुपस्थिति की घोषणा करें
(Announce your absence from the office)


कई हस्तियों को Internet पर एकजुट होने के दौरान वे जो कुछ भी करते हैं, उसे पोस्ट करना पसंद करते हैं। कॉर्पोरेट कर्मचारियों के लिए Social Networks और स्वचालित E-mail के माध्यम से संवाद करना सामान्य है कि अभी वहां कोई नहीं है। इसलिए यदि आप एक कप कॉफी के लिए बाहर गए हैं, तो स्वचालित प्रतिक्रियाओं को भूल जाएं: वे आपके computer पर नज़र रखने वाले पूर्ण साइबर अपराधियों हो सकते हैं।


अजनबियों से मित्र अनुरोध स्वीकार करना
(Accept friend requests from strangers)


social networking  दुष्ट Internet उपयोगकर्ताओं के लिए एक मनोरंजन पार्क है। वे आपके social media Account पर जुड़ने के लिए एक प्यारे से चेहरे के साथ एक Profiles पिक्चर का उपयोग कर सकते हैं। फिर वे आपकी आदतों, स्थानों पर गए, photo, Information, check in और बहुत कुछ Access कर सकते हैं। इस समस्या से बचना बहुत आसान है: पता नहीं? ना जोड़े।

गोपनीय डेटा स्थानांतरित करना
(Transferring confidential data)



यदि आप किसी ऐसी कंपनी में काम करते हैं, जिसमें डेटा ट्रांसफर करते समय ध्यान देने की जरूरत है, तो अपने घर पर मेमोरी कार्ड, या अन्य भौतिक ड्राइव पर नाजुक डेटा न रखें। इसके अलावा, गोपनीय जानकारी साझा करने के लिए क्लाउड से बचें। याद रखें: यदि यह निजी है, तो हमेशा इसे एन्क्रिप्ट करके जानकारी का इलाज करें।

"यहां क्लिक करें" घोटाले के लिए पतन
("Click here" collapse for scam)


आप भी सोच रहे होंगे कि इस तरह का पुराना घोटाला और यह कि अब कोई नहीं गिरता। लेकिन inn यहां Click करें ’अभी भी बहुत सारे निर्दोष उपयोगकर्ताओं को पकड़ता है, और इससे भी बदतर इस प्रकार का घोटाला है जो अक्सर उपयोगकर्ताओं को Malware से ग्रस्त साइटों पर पुनर्निर्देशित करता है जो जानकारी को अलग कर सकते हैं, स्पाइवेयर Files का उपयोग कर सकते हैं और computer पर Malware स्थापित कर सकते हैं।

वही E-mail के लिए जाता है। तो स्मार्ट रहें और बेवकूफ Link पर Click न करें, जैसे कि प्रसिद्ध "आपको चुना गया है," "पुरस्कार का दावा करने के लिए यहां Click करें" या "विजेता।"

शब्दकोश पासवर्ड का उपयोग करना
(Using password dictionary)





क्या आपका Password आपकी जन्म तिथि है? अपने बच्चों के नाम? आपके पालतू जानवर का नाम? यदि हां, तो इसे अभी बदल दें। विश्लेषण से पता चलता है कि 82% उपयोगकर्ता कई सेवाओं के लिए एक ही Password का उपयोग करते हैं। यहां तक कि अगर आप एक से अधिक सेवाओं के लिए एक ही Password का उपयोग करना चुनते हैं, तो रचनात्मक रहें: वर्ण, संख्या और अक्षरों को मिलाएं।

हमेशा बाद के लिए बैकअप छोड़ दें
(Always leave backup for later)


यदि आप अपनी मूल्यवान Files को भौतिक डिस्क या क्लाउड पर बैकअप देने के लिए बहुत आलसी हैं, तो अपने विचारों की जांच करना सबसे अच्छा है। अपने डेटा को सुरक्षित स्थान पर संग्रहीत करने के लिए अपने दिन का एक घंटा खर्च करना आवश्यक है। आखिरकार, आपको कभी नहीं पता होगा कि आपका computer कब हैक किया जाएगा, दूषित या यहां तक कि खो जाएगा।

डाउनलोडिंग GRABBY APPS
(Downloading GRABBY APPS)

Malicious  App असामान्य नहीं हैं। Mobile malware की संख्या में हर साल 55% का इजाफा होता है! महत्वपूर्ण झटके और महत्वपूर्ण जानकारी की चोरी से बचें: अपने ऐप्स को विश्वसनीय स्टोर जैसे Google Play Store और iTunes App Store से download करें।
अगर इसके लिए कोई ऐप है, तो वह आपके बारे में इससे ज्यादा जान सकता है, जैसे आप कहते हैं। फरवरी 2014 की Intel रिपोर्ट में पाया गया कि:

➤82% ऐप device की पहचान को पढ़ रहे थे
➤64% को पता था कि आपका वाहक कौन था
➤59% आप अंतिम ज्ञात स्थान को Track करते हैं
➤55% लगातार आपके Location पर नज़र रख रहे थे
➤26% आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले ऐप्स चलाते हैं
➤26% आपका Sim Card नंबर जानता था
➤36% को आपकी Account जानकारी के लिए आपका Account Number पता था

सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि ऐप क्या पढ़ रहा है और, यदि यह बहुत अधिक जानकारी तक पहुँच प्राप्त कर रहा है, तो इसे download न करें।

ईमेल संदेश लिंक पर क्लिक करना
(Clicking on the email message link)


वर्ली और उनके पति फेडएक्स से एक E-mailसंदेश मिलने पर बगीचे के उपकरण के लदान की प्रतीक्षा कर रहे थे। या, ऐसा लगता था। जब उसने Link पर Click किया, तो यह उसे एक अलग Website पर ले गया जिसने रूट किट download किया - आमतौर पर दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर जो हैकर्स को आपके computer और जानकारी तक पहुंच दे सकता है। वह कहती है कि इसे खोजने और मिटाने में सक्षम थी, लेकिन यह सिर्फ यह दिखाने के लिए जाता है कि आपको सतर्क रहना चाहिए, वह कहती है। Link पर Click करने के बजाय, जो आपको Hyperlink पाठ द्वारा इंगित साइट पर नहीं ले जा सकता है, पाठ को एक ब्राउज़र में कॉपी और पेस्ट करें, भले ही आप प्रेषक पर भरोसा करें।

मुफ़्त WI-FI का उपयोग करना 
(USING FREE WI-FI)




अगली बार जब आप कॉफी शॉप के Free Wi-Fi पर लॉग इन करते हैं, तो उस छोटी सी सूचना को अनदेखा न करें जो आपको बताती है कि आप जो देख रहे हैं, उसे वही देख सकता है, क्योंकि वह सच है, वर्ली कहता है। यदि आप एक मुफ्त Wi-Fi  Accounts में log in करते हैं और फिर अपना बैंकिंग करते हैं या ऑनलाइन कुछ खरीदते हैं, तो आप खुद को घोटाले के लिए जोखिम में डाल सकते हैं। वर्ली का कहना है कि वह हमेशा अपने फोन का इस्तेमाल mobile hotspot के रूप में करती है, जब वह बैंक का संचालन करती है या रास्ते में अन्य संवेदनशील लेनदेन करती है।

सबसे अधिक, वॉर्ले कहते हैं, अपने पेट पर भरोसा करें। अगर कोई Website या E-mail संदेश स्केच दिखता है, तो उसे खोदें और वायरस और Malware के लिए Scan करें।

THANK YOU

Comments

Popular posts from this blog

How VPN is used in mobile and computer VPN

dosti status in hindi | दोस्ती स्टेटस हिंदी में