➤कभी भी जरूरत से ज्यादा जानकारी न दें
आपके द्वारा देखी जाने वाली या खरीदारी करने वाली अधिकांश Website आपसे अपनी Shoping पूरी करने या एक इच्छा सूची शुरू करने के लिए जानकारी मांगेंगी। उन्हें केवल वही जानकारी दें जिसकी उन्हें आपको आवश्यकता है। यदि एक पूरा पता या Phone Number का Alternative है, तो उन फ़ील्ड को छोड़ दें। जितनी अधिक जानकारी आप वहाँ रखते हैं, उतने ही सुलभ आप एक बुरे आदमी के लिए होते हैं। और किसी साइट पर अपनी जानकारी करने से पहले, उनकी गोपनीयता नीति पढ़ने के लिए समय निकालें और यह पता करें कि आपकी Information कहाँ और कैसे साझा की जाएगी। 
➤फ्री की हॉटस्पॉट या वाई-फाई का उपयोग न करें 
फ्री हॉटस्पॉट्स स्वर्ग से मन्ना की तरह हैं जब आप बाहर और उसके बारे में होते हैं, लेकिन हैकर्स उनसे भी ज्यादा पसंद करते हैं। क्योंकि Public Network सुरक्षित नहीं हैं, इसलिए Public Network पर आपके द्वारा दर्ज की गई कोई भी जानकारी पिकिंग के लिए परिपक्व है। Public Network पर पेपैल जैसी बैंकिंग साइटों या भुगतान साइटों पर लॉग इन न करें - और सुनिश्चित करें कि आप Public Network से कनेक्ट होने से पहले Mobile Device पर ऐसी साइटों से लॉग आउट हैं। 
➤शॉपिंग ऐप्स के बारे में स्मार्ट बनें 
ऐप्स आपकी निजी जानकारी चुराने सहित सब कुछ अधिक सुविधाजनक बनाते हैं। केवल Apple app Store या Android market जैसे विश्वसनीय स्रोत से Shopping App Download करें। App द्वारा पूछे जाने वाले अनुमतियों पर ध्यान दें। यदि आपको ऐसा कुछ दिखाई देता है, जो आपके संपर्कों तक पहुंच की तरह समझ में नहीं आता है, तो सुनिश्चित करें कि आप App तक पहुंच की अनुमति नहीं देते हैं। Download करने से पहले App की Comments और समीक्षाओं की जांच करना संदिग्ध गतिविधि की पहचान करने का एक और तरीका है। 
➤ सुरक्षा की कई परतों का उपयोग करें 
जब आप Shopping sites के लिए दो और तीन-चरणीय authentication process देखते हैं, तो उन्हें छोड़ें नहीं।वे आपके Accounts में सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जोड़ते हैं, और हैकर्स के लिए पहुँच प्राप्त करना कठिन हो जाता है।

आपको यह करने की आवश्यकता है, भले ही इसका मतलब है कि अतिरिक्त कदम से गुजरते समय आप जल्दी से कुछ खरीदने की कोशिश कर रहे हैं। आप नहीं चाहेंगे कि कोई Hacker आपकी जानकारी चुरा ले, क्योंकि आप अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त 30 सेकंड खर्च नहीं करना चाहते हैं।

According to Ellen Grayson, an Internet safety expert in Symantec:
(एलेन ग्रेसन के अनुसार, सिमेंटेक में एक इंटरनेट सुरक्षा विशेषज्ञ:)

     साइबर अपराधियों से अपने व्यवसाय को सुरक्षित रखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है आपकी सुरक्षा। फायरवॉल के साथ शुरू करें, हमलावरों को रोकने के लिए एक आवश्यक पहलू इससे पहले कि वे आपके Network को भंग कर सकें और आपकी महत्वपूर्ण जानकारी तक पहुंच प्राप्त कर सकें। वेबसाइट और एप्लिकेशन जैसे संपर्क फ़ॉर्म, लॉगिन बॉक्स और खोज क्वेरी के लिए सुरक्षा की अतिरिक्त परतें जोड़ें।

Comments

Popular posts from this blog

How VPN is used in mobile and computer VPN

dosti status in hindi | दोस्ती स्टेटस हिंदी में