Make Money online In India Best Ways 2019-2020

Make Money online In India Best Ways 2019-2020



➤ Starting Your Own Blog



Online पैसे कमाने का सबसे लोकप्रिय तरीका है अपना Blog शुरू करना।

आप अपने Blog को केवल किसी भी विषय के बारे में शुरू कर सकते हैं, जिसके बारे में आप भावुक हैं, लेकिन यदि आप अपने Blog के साथ पैसा बनाने का इरादा रखते हैं, तो आप एक लाभदायक Niche market चुनना पड़ेगा। दूसरों के साथ शौक, विचार और जुनून साझा करने के लिए अपने Blog का उपयोग करें और लोगों के साथ वास्तविक संबंध बनाने के लिए अपने Blog का उपयोग करें। यांत्रिकी सीधे हैं, और आप अपने Blog के साथ Online विज्ञापन (जैसे Google Adwords), सहबद्ध विपणन  और आय के एक स्थिर प्रवाह का उत्पादन करने के लिए Customer-based Lists के माध्यम से लाभ कमा सकेंगे। Blog के साथ पैसा बनाने के कई तरीके हैं।यह "Virtual Real Estate" का अपना टुकड़ा पाने के सबसे तेज़ तरीकों में से एक है।

एक बात का ध्यान रखें कि इन दिनों वास्तव में एक Website और Blog में बहुत कम अंतर होता है। अधिकांश Website वास्तव में वर्डप्रेस जैसे Blog आधारित सामग्री प्रबंधन प्रणालियों पर चलाई जाती हैं।

आपके Blog में सिर्फ Blog Post शामिल नहीं हैं, बल्कि नियमित Web page, बिक्री पृष्ठ, E-commerce, उत्पाद पृष्ठ आदि शामिल हो सकते हैं।


➤ Affiliate Marketing





यहां तक ​​कि अगर आपके पास बेचने के लिए अपने उत्पाद या सेवाएं नहीं हैं, तो Affiliate Marketing () आपको एक बार की बिक्री (या चल रही मासिक बिक्री) की एक श्रृंखला के माध्यम से मजबूत कमीशन अर्जित करने का मौका देता है। Online व्यापारी आपको एक सहबद्ध Website (या एक साधारण सहबद्ध ट्रैकिंग Link) और विपणन सहायता प्रदान करते हैं - आपको बस इतना करना होगा कि सोशल मीडिया, खोज इंजन या शायद आदर्श रूप से आपकी खुद की Website या Blog के माध्यम से कंपनी को आपके Link के साथ बढ़ावा देना है। इन सभी विधियों के साथ, हम चर्चा कर रहे हैं कि आप अपनी Email सूची बनाना सुनिश्चित करना चाहते हैं ताकि आप अपने ग्राहकों के साथ लगातार पालन कर सकें और अतिरिक्त बिक्री उत्पन्न कर सकें।



Affiliate Marketing () के बारे में महान बात यह है कि आपको अपने उत्पाद बनाने की आवश्यकता नहीं है, आपको कोई ग्राहक सहायता प्रदान करने की आवश्यकता नहीं है, और आपको अपनी Marketing सामग्री बनाने की आवश्यकता नहीं है।आपको बस इतना करना है कि एक लाभदायक बाजार चुनना है, एक सहबद्ध (Affiliate) के रूप में उत्पादों को बढ़ावा देना और एक बिक्री होने के बाद कभी भी कमीशन प्राप्त करना है। Affiliate marketing Online पैसे कमाने का सबसे तेज़ और आसान तरीका है।


Start Your Own E-commerce Website




Online पैसा कमाने का एक और शानदार मौका ई-कॉमर्स Website / स्टोर के पास है।

यह वह जगह है जहाँ आप अपनी Website से भौतिक उत्पाद बेच रहे हैं। Drop shipping के माध्यम से ऐसा करने का सबसे आम (और परेशानी मुक्त) तरीका है; जहां आप बस अपनी Website पर ऑर्डर लेते हैं और तीसरे पक्ष के स्रोत का उपयोग करते हैं जो आपके लिए उत्पादों का निर्माण और जहाज करता है।वे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप एक विशिष्ट आला पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं और एक विशेष स्टोर हो सकता है कि बस उस बाजार को पूरा करता है, Amazon.com की तरह सभी लोगों के लिए सभी चीजें होने की कोशिश न करें।Amazon.com की बात करें, हालाँकि आप अन्य Website जैसे Amazon.com, eBay.com, Etsy.com, आदि में टैप करना चाहते हैं, अतिरिक्त लोगों तक पहुँचने के एक तरीके के रूप में जिसे आप सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपकी अपनी वेब उपस्थिति हो अपने स्वयं के स्टोर के साथ ताकि आप अपने व्यवसाय पर 100% नियंत्रण रखें।

➤ Buy and sell domain names









एक Domain नाम सिर्फ एक Website का पता है (जैसे। 'savethestudent.org' या 'mysite.co.uk') और बहुत सारे एक्सटेंशन (.com, .net, .co.uk आदि) हैं।
GoDaddy.com के साथ पंजीकरण करने के लिए उनकी कीमत $ 0.99 से कम है, फिर भी Premium Domain नाम $ 1,000 का हो सकता है यदि लाखों में बेचा नहीं जाता है। 2007 में HolidayRentals.com एक $ 35m के लिए चला गया!
अब आप शायद ऐसा कुछ भी नहीं करने जा रहे हैं, लेकिन आप अभी भी थोड़ी सी खोज के साथ एक त्वरित लाभ को बदल सकते हैं। चाल के लिए उपलब्ध Domain नाम ढूंढना है, जिनके कुछ वाणिज्यिक मूल्य हैं, उन्हें स्नैप करें और फिर उन्हें Sedo.com जैसी साइट पर बिक्री के लिए सूचीबद्ध करें।

➤ Online Publishing (E-books)







आपके वर्तमान व्यवसाय और जीवनशैली के बावजूद, संभवतः आपके अंदर एक पुस्तक है जो बाहर निकलने के लिए चिल्ला रही है। Amazon के Kindle Direct publishing (Kdp) Platform ने हजारों लोगों को Published लेखक बनने और पैसा कमाने का मौका दिया है। यह अधिक स्थापित और पारंपरिक प्रकाशकों द्वारा देखा जाने का एक तरीका भी हो सकता है।

न केवल आप Amazon.com जैसे Platforms पर E-book बेच सकते हैं; लेकिन आप अपनी खुद की Website से भी सीधे  E-Books बेच सकते हैं। इससे आप अपनी E-book को अधिक दामों पर बेच सकते हैं और सभी लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

आप कई E-Books को बड़े  Package में भी वापस कर सकते हैं या उच्च-टिकट Online syllabus या यहां तक ​​कि Coaching और परामर्श सेवाओं को बेचने के लिए नींव के रूप में E-Books का उपयोग कर सकते हैं।

E-Books को प्रकाशित करना निष्क्रिय आय बनाने, बड़ी परियोजनाओं में विकसित होने और अपने बाजार में एक विशेषज्ञ के रूप में अपना अधिकार स्थापित करने का एक शानदार तरीका है।

बहुत से लोगों के लिए, किताब लिखने का विचार डराने वाला हो सकता है, लेकिन ध्यान रखें कि यदि आप ऐसी E-Books लिख रहे हैं, जो आप अपनी Website पर बेच रहे हैं या Amazon Kindle पर प्रकाशित कर रहे हैं, तो आप ऐसी छोटी किताबें लिख सकते हैं, जो किसी विशिष्ट जगह पर केंद्रित हों। या समस्या ... आपके पास लिखने के लिए बहुत लंबी किताबें नहीं हैं जो महीनों या वर्षों तक क्रैंक करती हैं।


➤ Online Freelancing







यदि आपके पास विशिष्ट लेखन / पत्रकारिता कौशल है या विभिन्न IT / Software Domain में निपुण हैं, तो Freelancing माध्यमिक आय का एक आकर्षक स्रोत साबित हो सकता है। तेजी से, कंपनियां एक सामग्री विपणन रणनीति को लागू कर रही हैं और विशिष्ट Assignments के लिए बाहरी स्रोतों की ओर मुड़ रही हैं, और यदि आप अपने लायक साबित कर सकते हैं तो अधिक काम उपलब्ध होगा। यहां तक ​​कि Data entry जैसे सरल कौशल भी आपकी पसंद के हो सकते हैं, बशर्ते आप कम से कम 5-10 घंटे साप्ताहिक दे सकें।

आप सभी की जरूरत है एक Internet Connection  के साथ एक Computer और एक सम्मानजनक ग्राहक बनाने की इच्छा है। संभावना है कि ये अवसर आपको मूल्यवान अनुभव और कौशल प्राप्त करने की अनुमति देंगे जो आपके मौजूदा व्यवसाय और पेशेवर कैरियर में मूल्यवान साबित होंगे।

यदि आप पहले से ही एक विशेष Niche Market में E-book लिख रहे हैं तो अन्य कंपनियों के लिए अपनी सेवाएं क्यों नहीं उपलब्ध कराएं; जैसा कि आप पहले से ही आला लेखन कार्य पर लेने के लिए विशेषज्ञता है।

हालाँकि यह वास्तव में एक निष्क्रिय आय धारा नहीं है, फिर भी Freelance काम करना आय उत्पन्न करने के सबसे तेज़ तरीकों में से एक है।
also read bca course kaise kare
bca course kaise kare

Comments

  1. This is a great post and I read a way while back. It really helped me out.Thank you so much for this great article.



    penis pump

    SEO Tool

    prestashop theme 2019+

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

How VPN is used in mobile and computer VPN

dosti status in hindi | दोस्ती स्टेटस हिंदी में