PUBG मोबाइल का उदय

The Rise of PUBG Mobile in Hindi

PUBG मोबाइल का उदय 

PUBG Mobile एक पीढ़ी के खेल में एक बार होता है। यह उन आकस्मिक Games की समस्या को हल करता है जो PUBG खेलना चाहते हैं, लेकिन या तो एक समर्पित Gaming मशीन नहीं खरीद सकते हैं या प्रतिस्पर्धी माहौल में खुद को संभालने में सक्षम होने के लिए आवश्यक घंटों में नहीं डालना चाहते हैं। यह खेल को सभी के लिए अधिक सुलभ बनाता है।

PUBG Mobile, या खिलाड़ी अज्ञात Battleground Mobile एक पीढ़ी के खेल में एक बार होता है। अभी हाल ही में 10 मिलियन दैनिक खिलाड़ियों को हिट करने के बाद, Battle Royale Game का भारत में भी बड़े पैमाने पर प्रशंसक है। यह iOS पर दूसरा सबसे अधिक Download किया जाने वाला App है, जो अब YouTube में भी ऊपर आ रहा है, और इसे Android पर 100 मिलियन बार Download किया गया है। लेकिन स्पष्ट लोकप्रियता और Pokémon-Go से परे जैसे क्रेज ने इसे बनाया है, दुनिया भर में और विशेष रूप से भारत में Mobile Gaming पर इसका बहुत बड़ा प्रभाव है। PUBG Mobile उन कैज़ुअल Games की समस्या को हल करता है जो PUBG खेलना चाहते हैं लेकिन या तो एक समर्पित Gaming मशीन नहीं खरीद सकते हैं या प्रतिस्पर्धी माहौल में अपने आप को संभालने में सक्षम होने के लिए आवश्यक घंटों में नहीं लगाना चाहते हैं। यह सुनिश्चित करता है कि हर कोई खेल का अनुभव कर सकता है, चाहे वे किसी भी स्तर पर हों।
PUBG Mobile Gaming उद्योग में एक महत्वपूर्ण मोड़ हो सकता है।


आइए हम उस मार्ग का पता लगाएं, जिसने PUBG Mobile को इतने बड़े पैमाने पर हिट किया।यह सब मार्च 2017 में शुरू हुआ, जब लोगों के खेलने के लिए स्टीम पर PUBG का बीटा संस्करण जारी किया गया था। यह अवधारणा जिस खेल पर आधारित थी, उसी बड़े पैमाने पर खेल की दुनिया में 100 खिलाड़ियों के साथ एक लड़ाई रोयाले थी जो इसे कुछ निश्चित चुनौतियों के साथ मौत से लड़ रही थी, एक त्वरित सफलता थी। हालांकि कुछ इस अवधारणा का श्रेय अन्य खेलों जैसे डे-जेड को देते हैं, PUBG इसे मुख्यधारा में लाने वाला पहला था।
Gaming में सबसे बड़े नामों में से कुछ के साथ, जैसे कि पेवडीपी और सोदोपोपिन, खेल को धार्मिक रूप से खेलते हुए, यह बड़े पैमाने पर ध्यान आकर्षित करने के लिए बाध्य था, और इसने किया। ध्यान रहे, यह सब तब भी था जब यह अपने बीटा चरण में था।
PUBG को केवल 21 दिसंबर 2017 को PC पर आधिकारिक रिलीज़ मिली। इस समय तक, पहले से ही एक बड़े पैमाने पर प्रशंसक इकट्ठा हो गए, PUBG को किसी परिचय की कोई आवश्यकता नहीं थी और तुरंत तूफान से Gaming की दुनिया को ले लिया। इसी समय के आसपास, एक अन्य शीर्षक, Fortnite (PS4, PC, XBOX ONE) ने बैटल रॉयल मोड जोड़ा। कहने की जरूरत नहीं है कि 2018 में अब तक PUBG और Fortnite सबसे ज्यादा खेले जाने वाले खेलों में से दो number में हैं।



PUBG, PUBG Corporation के डेवलपर्स ने स्पष्ट रूप से एक Mobile संस्करण बनाने से बड़े पैमाने पर मुनाफा कमाने की संभावना को पहचाना और बस ऐसा करने के लिए Tencent खेलों के साथ भागीदारी की।
PUBG Mobile 9 फरवरी 2018 को चीन में और 19 मार्च 2018 को दुनिया भर में जारी किया गया। कहने की जरूरत नहीं है, दुनिया भर में और भारत में, दोनों Mobile Gaming उद्योग पर इसका व्यापक प्रभाव पड़ा है।
एक बहुत बड़े पैमाने पर परिवर्तन जो PUBG Mobile के बारे में ला रहा है, आकस्मिक खिलाड़ियों के लिए प्रतिस्पर्धी Gaming को सुलभ बना रहा है। आकस्मिक Games  की एक बड़ी संख्या है, जो कभी-कभी मज़े के लिए खेलते हैं, गंभीरता से नहीं। आम तौर पर, PUBG जैसे Game को समर्पित Gaming मशीनों (PS4s, XBOXs, हाई एंड पीसी) के साथ आरक्षित किया गया है, और वीडियो Game खेलने के लिए एक अजीब जुनून के साथ, और बहुत सारा खाली समय है।
लेकिन, PUBG Mobile जारी होने के साथ, अब ऐसा नहीं है। जो कोई भी Game खेलना चाहता है, वह बस इसे डाउनलोड कर सकता है, और Game या दो के लिए अपने दोस्तों के साथ ऑनलाइन कूद सकता है।


भारत जैसे देश में, जहां आकस्मिक Mobile Games के लिए बड़े पैमाने पर दर्शक हैं, PUBG Mobile जैसे Game का व्यापक प्रभाव हो सकता है। न केवल PUBG Mobile अपने आप में एक मनोरंजक Game है, यह अधिक प्रतिस्पर्धी प्रकार के Gaming के लिए गेटवे ड्रग के रूप में भी काम करता है। हमारे जैसे देश में, जहां गंभीर Gaming बढ़ रहा है, और कुछ कहेंगे, के बारे में बड़े पैमाने पर लेने के लिए, PUBG Mobile बहुत सफल होना निश्चित है।


पीयूबीजी Mobile का केवल भारत के Gaming दर्शकों पर सकारात्मक प्रभाव हो सकता है। इसके दूरगामी प्रभाव और व्यापक लोकप्रियता के साथ, PUBG Mobile को Mobile और समर्पित Gaming उद्योग, विशेष रूप से भारत में दोनों को नया रूप देने के लिए तैयार किया गया।

Comments

Popular posts from this blog

How VPN is used in mobile and computer VPN

dosti status in hindi | दोस्ती स्टेटस हिंदी में