8 Benefits of using WordPress


8 Benefits of using WordPress

WordPress दुनिया की लगभग एक तिहाई Websites को, छोटे व्यक्तिगत ब्लॉगों से लेकर सोनी, टाइम इंक, न्यूयॉर्क पोस्ट और एनबीसी जैसे प्रमुख निगमों के जटिल स्थलों तक पहुँचाता है। WordPress site Programming और सामग्री प्रबंधन प्रणालियों में से केवल एक है जिसे उपयोगकर्ता मुफ्त में डाउनलोड और Installs कर सकते हैं, लेकिन इसकी अनूठी विशेषताएं हैं जो इसे आज उपयोग में सबसे लोकप्रिय सामग्री प्रबंधन प्रणाली बनाती हैं।


WordPress vs. the Competition

WordPressदुनिया में तीन सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले site बिल्डिंग पैकेज की सूची में सबसे ऊपर है, इसके बाद जूमला और ड्रुपल हैं। सभी डाउनलोड और उपयोग करने के लिए स्वतंत्र हैं, सभी विशेष कार्यक्षमता के लिए कई ऐड-ऑन के साथ आते हैं, और सभी को अलग-अलग उपयोगकर्ताओं की आवश्यकताओं के अनुरूप अनुकूलित किया जा सकता है।

लेकिन, जूमला और ड्रुपल दोनों को HTML और Programming भाषा PHP के साथ एक निश्चित स्तर की तकनीकी जानकारी और परिचित की आवश्यकता है। WordPress अनुभवी उपयोगकर्ताओं को उस स्तर पर भी काम करने की अनुमति देता है, लेकिन, जूमला और ड्रुपल के विपरीत, इसमें शुरुआती लोगों के लिए सुविधाएँ भी शामिल हैं, ताकि वे कोड या Programming के ज्ञान के बिना जल्दी से एक Site स्थापित कर सकें।


अपने व्यवसाय या व्यक्तिगत Site को सेट अप करने और चलाने के लिए WordPress का उपयोग करने के कुछ प्रमुख लाभों पर एक नज़र डालते हैं।
1. Flexible and Adaptable for Changing Needs
 (बदलती जरूरतों के लिए लचीले और अनुकूलनीय)

यद्यपि WordPress मूल रूप से Blogging और संबंधित प्रकार के ऑनलाइन प्रकाशन का समर्थन करने के लिए design किया गया था, यह अन्य उद्देश्यों के साथ site की एक विस्तृत श्रृंखला को भी अधिकार देता है। WordPress का उपयोग बड़े बहुराष्ट्रीय निगमों के लिए जटिल site को चलाने, छोटे व्यवसायों के प्रबंधन और व्यक्तिगत ब्लॉग बनाने के लिए किया जाता है। WordPress Site में पूर्ण सेवा ईकॉमर्स स्टोर, एक पोर्टफोलियो दिखाने या सामाजिक नेटवर्क, समूह या पॉडकास्ट की मेजबानी कर सकते हैं। जो भी कंपनी की आवश्यकताओं को पूरा करता है, कोर WordPress पैकेज और इसके कई प्लगइन्स का संयोजन Site को सूट कर सकता है। इसके कई विषयों और इसकी स्रोत Files तक आसान पहुंच के लिए धन्यवाद, WordPress भी कंपनी की बदलती जरूरतों के लिए अनुकूलनीय है।

2. User-friendly—Even for Beginners

(उपयोगकर्ता के अनुकूल- शुरुआती के लिए भी)

WordPress siteको बिना किसी तकनीकी विशेषज्ञता के भी मिनटों में स्थापित और चलाया जा सकता है। सभी उपयोगकर्ता की आवश्यकता एक Domain नाम और एक Hosting account है। WordPress Hosting प्रदाता के माध्यम से मुफ्त में स्थापित किया जा सकता है या सीधे WordPress से अपलोड किया जा सकता है। वहां से, व्यवस्थापक डैशबोर्ड के लिए एक सहज और आसान प्रबंधन के लिए site की हेडिंग और लेआउट जैसी प्रमुख विशेषताओं को अनुकूलित करने के लिए आवश्यक सभी सुविधाएँ हैं, और तुरंत पृष्ठ और पोस्ट बनाना शुरू करना है।
3. Themes Offer Multiple Options

(थीम्स कई विकल्प प्रदान करते हैं)

WordPress थीम उपयोगकर्ताओं को एक नई Site की उपस्थिति और कार्यों को ठीक करने के लिए विकल्पों की एक सरणी प्रदान करती है, इसके बड़े और थीम की बढ़ती निर्देशिका के लिए धन्यवाद। इनमें से कई WordPress थीम डायरेक्टरी के माध्यम से एक नई Site के मालिक को तुरंत उपलब्ध हैं, और दुनिया भर के design मार्केटप्लेस और थर्ड-पार्टी डिजाइनरों के माध्यम से हजारों और खरीदे जा सकते हैं। WordPress Site के लुक और लेआउट को बदलने के लिए किसी भी समय थीम को लाइव पूर्वावलोकन और Installs किया जा सकता है।
4. Plugins Extend Functionality


(प्लगइन्स कार्यक्षमता बढ़ाएँ)

WordPress में एक मूल site बनाने के लिए आवश्यक सभी तत्व शामिल हैं, लेकिन कई उपयोगकर्ता site की विशिष्ट आवश्यकताओं से संबंधित अधिक विशिष्ट कार्य चाहते हैं। WordPressप्लगइन निर्देशिका में विशिष्ट कार्यों को करने के लिए design किए गए सैकड़ों प्लगइन्स-कोड के छोटे टुकड़े शामिल हैं - जो उपयोगकर्ताओं को किसी भी संगत WordPress site पर खरीदारी कार्ट, गैलरी, संपर्क फ़ॉर्म और अधिक जैसी सुविधाएँ जोड़ने की अनुमति देते हैं। उपयोगकर्ता तृतीय-पक्ष डेवलपर्स से सैकड़ों कस्टम प्लगइन्स भी खरीद और स्थापित कर सकते हैं। प्लगइन्स को सक्रिय किया जा सकता है या निष्क्रिय किया जा सकता है और आवश्यकतानुसार Uninstall किया जा सकता है।
5. WordPress Sites Rank High

(वर्डप्रेस साइटें उच्च रैंक)


Rajput status in hindi
Rajput status in hindi
Happy status in hindi

https://www.digitalhindi4u.com/2019/12/hariyanvi-status.html

Islamic quotes in hindi
Army status

https://www.digitalhindi4u.com/2020/02/marathi-attitude-status.html

Searchabiility Google और अन्य Search engine पर उच्च रैंकिंग की कुंजी है। WordPress siteअपने खोजशब्दों के लिए उच्च रैंक देती हैं, मोटे तौर पर क्योंकि वे लगातार अपडेट किए जा रहे हैं और क्योंकि WordPress में Seo के लिए सामग्री के अनुकूलन के लिए विभिन्न प्रकार के टूल और प्लगइन्स शामिल हैं (Search Engine Optimization)
6. WordPress Sites Are Mobile Responsive

(वर्डप्रेस साइटें मोबाइल उत्तरदायी हैं)

मोबाइल रैंकिंग भी Google रैंकिंग का एक कारक है, इसलिए Websitesको किसी भी उपकरण पर अच्छा दिखने की आवश्यकता है। WordPress विभिन्न प्रकार के उत्तरदायी थीम design प्रदान करता है, और उपयोगकर्ता प्लगइन्स और थीम Files के समायोजन के साथ एक स्थिर siteको भी उत्तरदायी बना सकते हैं।
7. WordPress Sites Have a Built-In Blog

(वर्डप्रेस साइटें एक अंतर्निर्मित ब्लॉग है)

चूंकि WordPress एक सामग्री प्रबंधन प्रणाली है, इसमें कई विशेषताएं हैं जो प्रकाशन सामग्री को आसान बनाते हैं। इनमें से एक "बिल्ट इन" ब्लॉग सुविधा है जिसे किसी भी समय किसी भी डिवाइस से एक्सेस किया जा सकता है, ताकि जो उपयोगकर्ता अपनी वेबसाइट पर ब्लॉग जोड़ना चाहते हैं, उन्हें अलग से एक नहीं बनाना होगा। यह अपडेट या घोषणाओं को जोड़ने के लिए ब्लॉगिंग सुविधा का उपयोग करने के लिए ब्लॉगिंग से असंबंधित site के लिए भी संभव बनाता है।
8. The WordPress Community Offers Support


(वर्डप्रेस सामुदायिक सहायता प्रदान करता है)

क्योंकि WordPress स्वतंत्र और खुला स्रोत है, यह दुनिया भर के WordPress-प्यार समुदायों द्वारा समर्थित है। WordPress प्रेमियों का यह समुदाय स्रोत Files में परिवर्तन करने और WordPress को अद्यतन और सुरक्षित रखने के लिए जिम्मेदार है। WordPress समुदाय भी उपयोगकर्ताओं के लिए बहुत सारे आउटरीच में संलग्न है, दुनिया भर में WordPress शिविरों की मेजबानी कर रहा है और स्थानीय WordPressउपयोगकर्ता समूहों के विकास का समर्थन कर रहा है।

WordPress का उपयोग दुनिया भर में CMS-आधारित Websites के 30 प्रतिशत से अधिक द्वारा किया जाता है, और यह देखना आसान है कि क्यों।WordPress किसी भी उपयोगकर्ता के लिए उपलब्ध वेबसाइट बनाने के लिए आवश्यक उपकरण बनाता है, न कि केवल अनुभवी वेब डेवलपर्स और वे उपकरण समान रूप से एक Small personal site और एक बड़े, जटिल कॉर्पोरेट वेब पोर्टल का समर्थन कर सकते हैं। अपने कार्यों को बढ़ाने के लिए design किए गए थीम और प्लगइन्स जैसी सुविधाओं के साथ, WordPressसभी प्रकार की site के लिए काम करता है।


Comments

Popular posts from this blog

How VPN is used in mobile and computer VPN

dosti status in hindi | दोस्ती स्टेटस हिंदी में