7 Ways to Boost Your Success as a Blogger in Hindi

7 Ways to Boost Your Success as a Blogger in Hindi


➤7 Ways to Boost Your Success🔥🔥 as a Blogger in Hindi

सभी Bloggers में एक बात समान है: वे चाहते हैं कि उनका Blog Successful हो। अधिकांश Bloggers के लिए, Successful का अर्थ है वफादार अनुयायियों को परिवर्तित करना।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने अपना Blog कब और क्यों start किया, आपके Blog के लिए यहाँ और वहाँ कुछ ट्विक्स और आपका दृष्टिकोण बेहतर चीजों को बदल सकता है। Blogger के रूप में Successful होने में आपकी मदद करने के लिए सात युक्तियों की हमारी सूची देखें।
➤1. Find a Niche  
(एक आला खोजें)
Bhaigiri status
7 Ways to Boost Your Success as a Blogger in Hindi

इस छोटी सी सलाह Internet के आसपास उछल रही है क्योंकि पहले Successful Blog की सुबह। फिर भी, बहुत से beginner  Blogger इस सलाह को दिल से नहीं लेते हैं, आंशिक रूप से क्योंकि बहुत से नए Blogger यह सुनिश्चित नहीं करते हैं कि Blogके बारे में क्या और आंशिक रूप से क्योंकि अन्य लोग यह नहीं जानते हैं कि Niche क्या है। चिंता मत करो; हमने आपका ध्यान रखा है।

Niche को बाजार के एक विशिष्ट लेकिन लाभदायक कोने के रूप में परिभाषित किया गया है।

जब हम कहते हैं कि वास्तव में हमारा मतलब है कि "अपना स्थान खोजें" तो आपके Blog का ध्यान केंद्रित करना है। अगर आप अपने लिए लिख रहे हैं, तो कुछ भी और जो कुछ भी दिमाग में आता है, उसके बारे में बात करना बहुत अच्छा है, लेकिन Readers को यह अराजक और मुश्किल लग सकता है। पाठक वास्तव में क्या चाहते हैं, किसी Problem या प्रश्न को हल करने में मदद करने के लिए उसी विषय पर संबंधित और सहायक लेखों का एक संग्रह है।

Examples of niches include:

1.Parenting
2.Finance
3.Beauty
4.DIY Home Doctor 
5.Fitness
6.Web Design

हालांकि यह सच है कि व्यावहारिक रूप से हर जगह पर Blog हैं, वास्तव में Successful होने और अपने लक्षित दर्शकों को मारने की कुंजी आपके विषय को और भी अधिक संकीर्ण करना है। बाजार में एक छेद खोजें और उस पर ध्यान केंद्रित करें। यह आपको अपने Niche में जाने के लिए विशेषज्ञ बनाते हुए आपकी प्रतिस्पर्धा को कम करेगा।

Examples के लिए, Blogging मूल बातें 101 start हुई क्योंकि मध्यवर्ती और उन्नत Bloggers के लिए Blogging सलाह के साथ कई साइटें थीं, लेकिन नौसिखिए Bloggers के लिए बहुत अच्छी सलाह नहीं थी।

एक और Examples होगा यदि आप एक यात्रा Blog start करना चाहते हैं। सामान्य रूप से यात्रा पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, आप अपना ध्यान किसी एक देश या शहर पर केंद्रित कर सकते हैं। इस तरह, आप उन लोगों के लिए नंबर एक गो-टू Blog बन जाते हैं जो उस यात्रा पर जा रहे हैं
➤2. Don’t Be Afraid to Self-Promote 


(आत्म-प्रचार के लिए डरें नहीं)

7 Ways to Boost Your Success as a Blogger in Hindi

social media पर या अपने दोस्तों के समूह के भीतर अपने स्वयं के प्रोजेक्ट का प्रचार करना बहुत से लोगों के लिए डराने वाला है। आप ऐसी आवाज़ नहीं करना चाहते जैसे आप डींग मार रहे हैं, और आप निश्चित रूप से Spam की तरह देखना चाहते हैं।

यदि आप Successful होना चाहते हैं, हालांकि, आपको वहां से शब्द निकालना होगा, और आपसे बेहतर कौन होगा? यह विपणन प्रक्रिया के सभी हिस्से हैं, और Bloggers को यह सीखना है कि social media और Blogकमेंटिंग फ़ंक्शन का उपयोग खुद को कैसे करना है।

कभी-कभी अपने खुद के हॉर्न को टोटका करना बुरा नहीं है। कुंजी आत्म-प्रचार और विनम्रता के बीच एक संतुलन खोजने के लिए है। कई Bloggers और social mediaके प्रति उत्साही लोग आपके सामाजिक उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए 80 प्रतिशत सामाजिक टिप्पणियों और शेयरों का उपयोग करने का सुझाव देते हैं और 20 प्रतिशत अपने स्वयं के उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देते हैं।
➤3. Build on What Works 
(क्या काम करता है पर बनाएँ)
7 Ways to Boost Your Success as a Blogger in Hindi

प्रयोग करना प्रक्रिया का एक हिस्सा है, इसलिए कुछ नया करने की कोशिश करने से डरो मत। एक नई साप्ताहिक Blogging श्रृंखला start करें, advertisement रखने का प्रयास करें या अतिथि पोस्टिंग start करें।

Readersको इन नए विचारों पर कैसी प्रतिक्रिया मिलती है, यह देखने के लिए अपनी वेबसाइट के आंकड़ों और टिप्पणियों के कार्यों का उपयोग करें। यदि आप अपने आँकड़ों में किसी प्रतिक्रिया का संकेत नहीं देख रहे हैं, तो अपने Readers को यह देखने के लिए प्रेरित करें कि वे क्या सोचते हैं।

यहां एक चीज का testing करना या आपके Blogging अभ्यास को चोट पहुंचाने की संभावना नहीं है। इनमें से कुछ प्रयोगों से यातायात में भारी वृद्धि हो सकती है।
➤4. Perform an “Above the Fold” Test 


("मुड़ाव के ऊपर" टेस्ट करें)

फोल्ड के ऊपर वह कंटेंट शामिल होता है जिसे आप तब देखते हैं जब आप पहली बार अपना Blog देखते हैं। यह कुछ भी है जिसे आप बिना स्क्रॉल किए देखते हैं।

चूँकि आपके पास एक अच्छा फर्स्ट इंप्रेशन बनाने के लिए केवल कुछ ही सेकंड हैं और Readers को यह जानने में मदद करते हैं कि वे क्या देख रहे हैं, आप फोल्ड के ऊपर सबसे महत्वपूर्ण जानकारी चाहते हैं। Examples के लिए, लोगों को यह बताने में सक्षम होना चाहिए कि आप कौन हैं और आप बिना स्क्रॉल किए क्या करते हैं। यदि आपके Blog के शीर्षक में यह clearनहीं है, तो यह एक टैगलाइन जोड़ने लायक है। यदि आप अपने कॉल-टू-एक्शन पर ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं, तो यह गुना के ऊपर भी दिखाई देना चाहिए।
➤5. Make Your Blog Sticky 
(अपने ब्लॉग को चिपचिपा बनाएं)
7 Ways to Boost Your Success as a Blogger in Hindi


स्टिकी एक ऐसा शब्द है, जिसका अर्थ है कि आप लोगों को अपने Blogपर लौटने या रहने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं। Examples के लिए, आप अपने Blog के अभिलेखागार से संबंधित लेख से लिंक कर सकते हैं। आप इसे सामग्री के भीतर कर सकते हैं, या आप प्रत्येकBlog पोस्ट के अंत में अतिरिक्त संसाधन सूचीबद्ध कर सकते हैं। विचार यह है कि ये लिंक आपकी स्वयं की सामग्री को इंगित करते हैं और Readersको विषय या संबंधित विषय पर अधिक गहन जानकारी प्रदान करते हैं।

जैसा कि आप ऐसा करते हैं, लोगों को आपके Blog के आसपास रहने और सदस्यता लेने की अधिक संभावना है। आप अपने Blog को सब्सक्राइब करने के लिए या अपने आरएसएस फ़ीड को एक बटन के क्लिक के साथ उपलब्ध कराकर अपने Blog को चिपचिपा बना सकते हैं।

➤6. Look for Ways to Extend Your Blog



(अपने ब्लॉग को बढ़ाने के तरीके देखें)

7 Ways to Boost Your Success as a Blogger in Hindi

लोगों को घूमने फिरने और वापस आने के लिए रखने के लिए, साधारण Blog पोस्टों के बाहर अपनी पहुंच बनाना बेहतर है। यह आपको अधिक लोगों तक पहुंचने में मदद करता है जो सामग्री और संपर्क के अन्य रूपों का आनंद लेते हैं, और यह आपके Blog को उबाऊ होने से बचाता है।
Examples of ways to extend your reach include:
  • Hanging around industry forums or social media
  • Sending out newsletters
  • Starting a podcast series
  • Releasing videos

➤7. Create Quality Content

(गुणवत्ता सामग्री बनाएँ)

7 Ways to Boost Your Success as a Blogger in Hindi

अच्छी तरह से लिखित और आकर्षक सामग्री के बिना, आपका Blog कहीं भी जाने वाला नहीं है। हां, आपका Blog डिज़ाइन और आपकी मार्केटिंग रणनीति महत्वपूर्ण है, लेकिन यदि आपके पास गुणवत्ता वाली सामग्री नहीं है, तो वे व्यावहारिक रूप से बेकार हैं। मार्केटिंग की वजह से लोग आ सकते हैं, लेकिन जब आप अपनी ज़रूरत की सामग्री वितरित करते हैं तो वे बने रहेंगे।

प्रो टिप: सामग्री उपयोगकर्ताओं को "ज़रूरत" बनाने से मनोरंजन प्रदान करने के लिए उन्हें कुछ सिखाने से कुछ भी शामिल हो सकता है। अपने बारे में Blogging करने के अपने लाभ हो सकते हैं, आपको हमेशा पहले Readersकी Problems को हल करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए (चाहे वे एक अच्छी हंसी चाहते हों या सलाह की तलाश में हों)। उनकी जरूरतों को पूरा करना Readersको आपके Blog की सदस्यता लेने के लिए प्रेरित करेगा।

क्या आपने अन्य तकनीकों के साथ Successful देखी है? हमें बताएं कि आपने अपने Blog के साथ क्या किया है जो आपके Readers  को पसंद आया।
also read bca course kaise kare
bca course kaise kare

Bhaigiri status

Comments

Popular posts from this blog

How VPN is used in mobile and computer VPN

dosti status in hindi | दोस्ती स्टेटस हिंदी में