6 Free Ways to Take Control of Your Internet Privacy in hindi

एक प्रशिक्षित जोखिम प्रबंधक के रूप में, मैं इस बारे में बहुत सारे डेटा देखता हूं कि जब वे Cyberspace में उद्यम करते हैं तो कितने लापरवाह व्यक्ति होते हैं। लोग अपने सोशल Network पर लॉग इन करना पसंद करते हैं और तस्वीरें पोस्ट करते हैं, हर कोई जानता है कि वे कहां जा रहे हैं और कब, फिर अपनी यात्रा की दुनिया और / या Shopping Springs को बताएं। कई लोग वहाँ से भी अपनी निजी जानकारी को आम जनता से छुपाने का प्रयास नहीं करते हैं - उनके "दोस्त" - अकेले उन विभिन्न अपराधियों और Hackers को छोड़ देते हैं जो हर दिन हर Second Internet पर झपट्टा मार रहे हैं। और वह इसका आधा हिस्सा नहीं है। हम Online Shopping करते हैं, भी, अनफ़िट किए गए परित्याग के साथ, किसी भी और सभी को देखने के लिए खुद को खुली किताबें बनाते हैं। पुराने दिनों में, बुरे लोगों को हमारे बटुए लेने और हमारे Credit Card चुराने के लिए बंदूक का इस्तेमाल करना पड़ता था। अब, हम मूल रूप से इसे अपनी Internet गोपनीयता में स्व-निर्मित peepholes के रूप में देते हैं।
Royal status in hindi

जब एक विचलन System में टूट जाता है जो हमारे Credit Card को अधिकतम करता है, एक Security मंजूरी देता है या हमारी पहचान चुराता है, तो हम हैकर्स या खराब Online Security को दोष देते हैं। हम या तो भूल जाते हैं या कई मामलों में इस बात से अनजान होते हैं कि सरल, सामान्य ज्ञान के कदम हैं जिन्हें हम पहले स्थान पर उल्लंघन को रोकने की ओर ले जा सकते हैं। आत्मसंतुष्ट बनना मानव स्वभाव है, हालांकि दैनिक धुंध से ऊपर उठना और बहुत कम प्रयासों से अपनी रक्षा करना काफी आसान है। जिस तरह हम रात में अपने दरवाजे बंद करते हैं, उसी तरह “असली दुनिया” में हम अपने Digital profiles पर ताला लगा सकते हैं।

आपकी Internet privacy को नियंत्रित करने के छह निशुल्क तरीके हैं:

1. Clean Up Your Cyber Footprint

(अपने साइबर पदचिह्न को साफ करें)

अपनी Credit report की एक प्रति प्राप्त करें और इसे पिछले नींव और पहले से ही बंद Accounts के बारे में किसी भी गलत जानकारी को ठीक करने के लिए अपनी नींव के रूप में उपयोग करें। किसी भी और सभी social media सेवाओं को बंद करें जिनका आप उपयोग नहीं करते हैं, और किसी भी Platform पर किसी के साथ अपनी व्यक्तिगत जानकारी साझा करने से पहले दो बार सोचें। कम से कम, सुनिश्चित करें कि आपके इच्छित वेब पते की शुरुआत में HTTPS: // जैसा कि HTTP: // के विपरीत है, आपका कनेक्शन सुरक्षित (Encrypted) है।

अपनी Credit report के लिए कभी भुगतान न करें। Freecreditreport.com सहित कंपनियों द्वारा मूर्ख नहीं बनाया जाएगा, जिसका मुख्य ब्याज आपको एक महंगी मासिक "निगरानी" सेवा के लिए singn up करना है। AnnualCreditReport.com आपकी मुफ्त वार्षिक Credit report देखने के लिए एकमात्र Page है

AnnualCreditReport.com की स्थापना फेयर एंड Acquired Credit  Transactions एक्ट (FACT Act), कानून के अनुपालन के लिए की गई थी, जिसके तहत उपभोक्ताओं को प्रति वर्ष एक बार अपनी Credit report की एक प्रति प्रदान करने के लिए Credit  ब्यूरो की आवश्यकता होती है। यह एकमात्र आधिकारिक साइट है जिसका उपयोग आपको अपने Credit report की experiment, ट्रांसयूनियन, इक्विफैक्स या तीनों से मुक्त: शुल्क कॉ Copy  प्राप्त करने के लिए करना चाहिए।

2. Isolate Email and Electronic Payment Methods

(ईमेल और इलेक्ट्रॉनिक भुगतान विधियों को अलग करें)



यदि आप Online Shopping करने जा रहे हैं, और हम में से अधिकांश, अपने साइबर उपकरणों को मजबूत करने के लिए सबसे ज्यादा काम करते हैं। E-commerce के लिए एक निर्दिष्ट Email accounts का उपयोग करें, और सबसे महत्वपूर्ण बात, यदि आप Plastic का उपयोग करने पर जोर देते हैं, तो समर्पित Credit Card का उपयोग करें। हालांकि, हमेशा इलेक्ट्रॉनिक विकल्प जैसे कि PayPal, Apple Pay या Amazon Payment का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है

3. Use a Password Generator

(एक पासवर्ड जेनरेटर का उपयोग करें)
उसी कमजोर password का उपयोग करना बंद करें - 12345, आपका मध्य नाम या बच्चे का जन्मदिन। Dashlane.com और Keepass.info सहित कंपनियां मुफ्त password generator और Online password vault प्रदान करती हैं जो आपको और आपकी व्यक्तिगत जानकारी को लॉगिन के बिंदु से बचाने में बहुत प्रभावी हैं।

4. Use Caution

(सावधानी बरतें)


Net browse करते समय सक्रिय रहें, कुछ पेज (Porn, music, file-sharing sites, इत्यादि) नेट की तुलना में अधिक उपयुक्त हैं, जिनमें Spyware, malware और / या Hackers के बारे में जानकारी है, और यह जानने का कोई तरीका नहीं है कि आप कब या कहां हैं वे जोखिम में हैं। Microsoft, Malwarebites,AVG, एट अल से मुफ्त Anti-malware और / या Anti-virus कार्यक्रमों का लाभ लेने पर विचार करें। अपनी Security से संबंधित Internet Settings को समायोजित करके अपने Cookie सेवन को नियंत्रित करना सीखें।

5. Heed Warnings

(Heed चेतावनियाँ)

Pop-up एक कारण से होते हैं। व्यक्तिगत रूप से पहचाने जाने योग्य जानकारी को भी आसानी से न दें। जिस तरह आप मॉल में अपने घर के पते और phone Numberपर कुछ क्लर्क को देने के बारे में दो बार सोच सकते हैं, ध्यान रखें कि सिर्फ इसलिए कि कोई site आपसे व्यक्तिगत जानकारी मांगती है या मांगती है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इसका पालन करना होगा।

6. Don’t Engage

(संलग्न न हों)




हम सभी से कहा गया है कि "यदि आपके पास कहने के लिए कुछ भी अच्छा नहीं है ..." तो वह पुरानी कहावत Internet पर सबसे अधिक लागू होती है, जिसमें जोर से बोले गए शब्दों के बजाय लिखित भाषण पर जोर दिया जाता है। यदि आप लिखने के लिए कुछ भी अच्छा नहीं है, तो यह इंगित करता है, Blog, चैट सत्र या अन्य फ़ोरम में शामिल न हों जहां गलत सूचना, घृणा या अन्य दुर्भावनापूर्ण प्रयास इरादे हो सकते हैं।  अगर आपको लगता है कि आप जो कर रहे हैं, वह दुख देने वाला है, तो यह शायद है। Online अपनी Comments के साथ कभी भी किसी अन्य की भावनाओं को आहत करने की कोशिश न करें। याद रखें आपके लिखे शब्द एक बार Post करने के बाद कभी दूर नहीं जाते हैं। वे Track करने योग्य और पहचानने योग्य हैं, जैसे कि ब्रेडक्रंब का एक निशान जो आपके महीनों या वर्षों के बाद आपको किसी भी विषय या व्यक्ति के बारे में अलग-अलग देखभाल करने या महसूस करने के लिए वापस ला सकता है।
Royal status in hindi
उपयोग और गोपनीयता समझौतों की शर्तों के बारे में: सभी Social Network और E-commerce sites में उपयोग और गोपनीयता समझौतों की शर्तें हैं। किसी site के लिए singn up न करने के बारे में शर्मीली न हों क्योंकि आप पसंद नहीं करते कि वे आपको कैसे उजागर कर सकते हैं। कई Sites आपके डेटा को Commodity कर सकती हैं। केवल एक ही उम्मीद है कि आपकी जानकारी को बेचा नहीं जा रहा है यदि आप site या सेवा के लिए भुगतान कर रहे हैं, और तब भी वे आपको बेच सकते हैं। अपने Accounts को उनकी सर्वोच्च गोपनीयता सेटिंग्स पर सेट करें। वहाँ बहुत सारे बुरे लोग हैं। आपका मार्ग जितना अधिक सुव्यवस्थित होगा, आपकी और आपकी व्यक्तिगत जानकारी उतनी ही सुरक्षित होगी।

Comments

  1. status Hindi 2020, 2 line Attitude status in Hindi, Best Boys Attitude status Hindi.

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

How VPN is used in mobile and computer VPN

dosti status in hindi | दोस्ती स्टेटस हिंदी में